ईपीएफओ करेगा घर का सपना पूरा

निशा शर्मा।

एक अच्छी खबर है कि ईपीएफओ अपने पांच करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं के लिए एक सस्ती आवासीय योजना लाने पर काम कर रहा है। सरकार की इस कोशिश का असर ईपीएफओ पर दिखाई देने लगा है। सेवानिवृत्ति कोष निकाय (ईपीएफओ) अपने पांच करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं के लिए एक सस्ती आवासीय योजना लाने पर काम कर रहा है। इसके तहत आपको घर खरीदने के लिए अपने पीएफ खाते में जमा राशि के आधार पर सस्ते दरों में होम लोन मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक ‘ईपीएफओ अपने उपभोक्ताओं को सस्ते आवास देने के एक प्रस्ताव पर काम कर रहा है, जिसे अगले महीने किसी समय विचार-विमर्श के लिए इसके ट्रस्टियों के सामने पेश किए जाने की उम्मीद है।’ इस महीने की  एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक ईपीएफओ की योजना है कि उसके 5 करोड़ खाता धारक इस योजना का लाभ लेकर अपना आशियाना बना सकें।

शुरूआत में श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने एक सवाल के जवाब में लोकसभा में कहा था कि सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के उपभोक्ताओं को सस्ती आवास योजना उपलब्ध कराने की संभावनाओं पर काम कर रही है। पिछले साल 16 सितंबर को हुई ईपीएफओ के ट्रस्टियों की बैठक में भी इस मुद्दे पर विचार किया गया था।

समिति की तैयार योजना के तहत आप घर खरीदने के लिए अपने पीएफ खाते से एकमुश्त धन ले सकेंगे जिसका भुगतान आपको बतौर ईएमआई अपने पीएफ अकाउंट में ही करना होगा। इसके लिए सरकार खरीददार, बैंक या हाउसिंग एजेंसी और ईपीएफओ के बीच तीन स्तरीय समझौता कराएगी। इस योजना का उद्देश्य उन कम आय वर्ग के लिए घर खरीदने का इंतजाम करना होगा जो अपने कार्य के दौरान पूरी जिंदगी घर नहीं खरीद पाते।  केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 2025 तक हर नागरिक को घर की मुहिम में जुटी हुई है। सरकार की इस कोशिश का असर ईपीएफओ पर दिखाई देने लगा है।

×