यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव 4 फरवरी से

नई दिल्ली। देश के पांच राज्‍यों में आखिर चुनाव ने दस्‍तक दे दी है और चुनाव की तिथियों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। ये पांच राज्य उत्तर प्रदेश,  उत्तराखंड,  पंजाब,  मणिपुर और गोवा हैं। चुनाव 4 फरवरी से शुरू होंगे और 11 मार्च को नतीजे आएंगे।

यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे। मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे। गोवा और पंजाब में 4 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोटिंग होगी। मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च को और दूसरे चरण की वोटिंग 8 मार्च को होगी।

यूपी में पहले चरण में 73 सीटों पर मतदान 11 फरवरी को होगा। दूसरे चरण में 67 सीटों पर मतदान 15 फरवरी को होगा। तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होंगे। चौथे चरण में 53 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 52 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होंगे। छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को वोटिंग होगी। सांतवें और आखिरी चरण की वोटिंग 8 मार्च को होगी और 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 11 मार्च को पांचों राज्यों के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

इन पांच राज्यों में 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। 5 राज्यों में 16 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। सभी को आई कार्ड दिए जाएंगे। 1 लाख 85 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे। हर वोटर को रंगीन पर्ची दी जाएगी। पोलिंग बूथ के बाहर सभी जानकारियां पोस्टर पर दी जाएंगी। इस पर नियमों का उल्लेख होगा। बूथ पर वोटर्स की मदद के लिए गाइड होंगे। वोटर को फोटो वाली वोटर स्लिप मिलेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए 30 इंच ऊंची स्टील और अन्य सामग्री से बनी छोटी केबिन का इस्तेमाल किया जाएगा। ईवीएम में उम्मीदवारों की तस्वीर होगी। दिव्यांग वोटरों के लिए अगल व्यवस्था होगी। 690 में से 133 सीटें सुरक्षित हैं।

×