धवन ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले तीन वनडे से बाहर  

नई दिल्ली।

शिखर धवन की पत्‍नी के बीमार होने से टीम इंडिया को झटका लगा है। धवन ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले तीन वनडे नहीं खेल पाएंगे, जिससे भारतीय टीम को झटका लगा है, क्‍योंकि भारत के धुरंधर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले तीन वनडे में नहीं खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज 17 सितंबर से शुरू हो रही है।

पत्नी आएशा के बीमार होने की वजह से धवन ने बीसीसीआई से खुद को टीम से रिलीज करने का अनुरोध किया था। राष्ट्रीय चयन समिति ने धवन के अनुरोध को मान लिया। लेकिन बीसीसीआई ने शिखर की जगह किसी और खिलाड़ी के नाम की घोषणा न करने का फैसला किया है।

भारतीय टीम

बीसीसीआई ने इस सीरीज से पहले 16 खिलाड़ियों की टीम घोषित की है। उनकी जगह पहले तीन वनडे में अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल में से किसी को ओपनर के तौर पर मौका मिल सकता है। विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मो. शमी।

शिखर धवन चैंपियंस ट्रॉफी से ही जबर्दस्त फॉर्म में हैं। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन (358) बनाए थे और पहले वनडे में उन्होंने 132 रन की शानदार पारी खेली थी।

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि धवन ने बोर्ड से उन्हें तीन वनडे मैचों से छुट्टी देने के लिए कहा था। धवन की पत्नी बीमार हैं और वो चाहते हैं कि अपनी पत्नी के साथ रहें। बीसीसीआई ने धवन के रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी खिलाड़ी का चयन नहीं किया है।

श्रीलंका से भी लौट आए थे धवन

इससे पहले शिखर धवन अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए श्रीलंका दौरा खत्म होने से पहले ही भारत लौट आए थे। धवन ने श्रीलंका दौरे के एकमात्र टी-20 मैच में हिस्सा नहीं लिया था। साथ ही साथ वो वनडे सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में भी वे टीम के हिस्सा नहीं थे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का कार्यक्रम

पहला वनडे- 17 सितंबर- चेन्नई

दूसरा वनडे- 21 सितंबर- कोलकाता

तीसरा वनडे- 24 सितंबर- इंदौर

चौथा वनडे- 28 सितंबर- बेंगलुरु

पांचवां वनडे- 1 अक्टूबर- नागपुर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का कार्यक्रम

पहला टी-20- 7 अक्टूबर- रांची

दूसरा टी-20- 10 अक्टूबर- गुवाहाटी

तीसरा टी-20- 13 अक्टूबर- हैदराबाद

×