न्यूज फ्लैश

CWG2018- भारत को 5वें दिन 5 मेडल, शूटिंग में गोल्ड तो वेटलिफ्टिंग में सिल्वर

गोल्ड कोस्ट.कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन सोमवार को भारत की झोली में 5 मेडल आ चुके हैं। शूटिंग में जीतू राय ने गोल्ड, मेहुली घोष ने सिल्वर, अपूर्वी चंदेला और ओम मिथारवल ने ब्रॉन्ज, जबकि वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह ने सिल्वर जीता। भारत के अब तक 17 मेडल हो चुके हैं। भारत मेडल टैली में तीसरे स्थान पर बना हुआ है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है।

  1. जीतू राय ने अपनी शूटिंग की स्वर्णिम सफलता को बरकरार रखते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्डन शूट लगाया। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में सोमवार को जीतू राय ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। इस कैटेगरी में जीतू राय ने स्टेज-1 में 49.7 और 100.4 का स्कोर किया। – स्टेज-2 एलिमिनेशन में 235.1 का स्कोर हासिल किया। यह कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड।
  2.  मेहुली घोष- 10 मीटर एयर राइफल के महिला वर्ग में भारत को बड़ी सफलता मिली है। इस प्रतिस्‍पर्धा में मेहुली घोष ने सिल्‍वर मेडल हासिल किया है। मार्टिना लिंडसे ने कुल 247.2 का स्कोर किया और मेहुली घोष ने भी इतना ही स्कोर किया लेकिन शूट ऑफ में वो 9.9 का ही स्कोर कर पाईं और लिंडसे ने 10.3 का स्कोर करके गोल्ड मेडल पक्का कर लिया।
  3.  अपूर्वी चंदेला- 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली अपूर्वी चंदेला ने 225.3 का स्कोर हासिल किया। गौरतलब है अपूर्वी चंदेला ने 2014 में हुए ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था और इस बार भी उनसे गोल्ड मेडल की ही उम्मीद थी। हालांकि उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।
  4.  ओम मिथारवल- ओम 20 शॉट तक दूसरे स्थान पर रहे। ओम मिथारवल ने स्टेज-1 में 49.0 और 98.1 का स्कोर किया। – स्टेज-2 एलिमिनेशन मिलाकर उन्होंने 214.3 का स्कोर किया। वे 20 शॉट तक दूसरे स्थान पर रहे। यहां तक उनका स्कोर 195.4 था, जबकि केरी का 195.3, लेकिन 21वें शॉट में केरी ने 10.2 का स्कोर किया। वहीं, ओम 8.4 का ही स्कोर कर पाए। उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।
  5. वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह- वेटलिफ्टिंग में प्रदीप ने सिल्वर जीता। प्रदीप सिंह ने 105 किग्रा कैटेगरी में 352 (स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200) किग्रा वजन उठाया। इस कैटेगरी में समोआ के सानेली माओ ने गोल्ड जीता। उन्होंने 360 (स्नैच में 154 और क्लीन एंड जर्क में 206) किग्रा वजन उठाया। इंग्लैंड के ओवन बोक्सआल के हिस्से में ब्रॉन्ज आया। उन्होंने 351 (स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 199) किग्रा वजन उठाया।

भारत ने अभी तक अलग-अलग प्रतियोगिताओं में कुल 8 स्वर्ण, 4 रजत और 5 कांस्य पदक जीते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया 33 स्वर्ण पदकों के साथ पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 33 स्वर्ण, 26 रजत और 28 कांस्य पदक जीते हैं। 51 पदकों के साथ इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है। इंग्लैंड ने अभी तक 19 स्वर्ण, 20 रजत और 12 कांस्य पदक जीते हैं। भारत को अभी तक वेटलिफ्टिंग से सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल मिले हैं।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4407 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*