न्यूज फ्लैश

CWG2018- 10वें दिन भारत की झोली में 8 गोल्ड दना-दन

गोल्ड कोस्ट में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन बॉक्सिंग में पुरुषों के 75 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के विकास कृष्ण ने गोल्ड जीता है। फाइनल में उन्होंने कैमरून के वेल्फ्रेड सेई को 5-0 से शिकस्त दी। इसके साथ ही भारत के खाते में 25वां गोल्ड आया। आज का यह 8वां स्वर्ण पदक है। विकास ने बॉक्सिंग में शनिवार को भारत को तीसरा स्वर्ण दिलाया। इससे पहले एमसी मेरी कॉम और गौरव सोलंकी ने स्वर्ण जीता था।

बॉक्सिंग के 91+ किलोग्राम मुकाबले में सतीश कुमार को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. फाइनल इंग्लैंड के फ्रेजर क्लार्क ने उन्हें 5-0 से मात दी।

टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा ने गोल्ड मेडल हासिल किया. फाइनल में उन्होंने सिंगापुर की मैंगयु यु को एकतरफा मुकाबले में 11-7, 11-6, 11-2, 11-7 से हराया।

मनिका बत्रा- टेबल टेनिस सिंगल्स का स्वर्ण

विनेश फोगाट ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता. महिला फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में उन्होंने कनाडा की जेसिका मैकडोनल्ड को 13-3 से धूल चटाई. कुश्ती में यह कुल पांचवां गोल्ड मेडल है.

पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा के 86 किलोग्राम भारवर्ग में सोमवीर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने कांस्य पदक के मैच में कनाडा के एलेक्जेंडर मूरे को 7-3 से मात दी.

CWG: पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका का ‘डबल’ गोल्ड मेडल

CWG: ग्लास्गो के बाद गोस्ड कोस्ट में भी विनेश का कमाल, जीता गोल्ड

विनेश फोगाट

जेवलिन थ्रो (भालाफेंक) में भारत को सुनहरी सफलता मिली. नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने फाइनल में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 86.47 मीटर का थ्रो फेंका.

CWG: गोल्ड कोस्ट में नीरज ने फेंका भाला, सीधा लगा गोल्ड पर

इससे पहले भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके. सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10- 4 से हराया था.

उधर, पहलवान साक्षी मलिक को फ्रीस्टाइल 62 किलोग्राम में ब्रॉन्ज मेडल मिला. उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को 6-5 से हराया.

भारत के खाते में अब तक कुल 59 मेडल आ चुके हैं. वह 25 गोल्ड, 16 सिल्वर और 18  ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

CWG: शूटर राजपूत ने बदला पदक का रंग, गोल्ड कोस्ट में हुए ‘गोल्डन’

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में संजीव राजपूत ने गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. वह फाइनल में रिकॉर्ड 454.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे. कनाडा के गर्जेगॉर्ज (448.4) ने सिल्वर और इंग्लैंड के डीन बेले (441.2) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला. शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 16 हो गई है, जिनमें 7 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 7 गोल्ड हासिल हो चुके हैं.

CWG : कभी नहीं जीते नेशनल, लेकिन गोल्ड कोस्ट में ‘गोल्डन कारनामा’

52 किलोग्राम वर्ग में भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने नॉर्दर्न आयरलैंड के ब्रेंडन इर्विन को 4-1 से मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है. इसके बाद बॉक्सर मनीष कौशिक 60 किलोग्राम वर्ग फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हैरी गर्साइड से हार गए. मनीष को 2-3 से मात मिली, जिससे उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

शनिवार को भारत की शुरुआत गोल्ड मेडल से हुई. स्टार बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने 48 किलो ग्राम वर्ग में नॉर्दर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना ओहारा को 5-0 से शिकस्त दी. पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में यह पहला पदक है. मेरी कॉम के गोल्डन पंच के बाद भारत को बॉक्सिंग में सिल्वर मेडल मिला. 46-49 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अमित को इंग्लैंड के गलाल याफी ने 3-1 मात दी.

CWG: मेरी कॉम का कॉमनवेल्थ में पहला गोल्डन पंच, ऐसे छा गई रिंग में

स्क्वैश : मिक्स्ड डबल्स में मिला सिल्वर

स्क्वैश के मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की भारतीय जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा. उन्हें डोना और केमरन की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने 11-8, 11-10 से मात दी. इस हार से भारत को सिल्वर मेडल मिला.

बैडमिंटन : पोनप्पा-रेड्डी ने जीता कांस्य पदक

भारत की अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी ने बैडमिंटन के महिला युगल वर्ग का कांस्य पदक अपने नाम किया.  भारतीय जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की सेतयाना मापासा और ग्रोन्या सोमरविले की जोड़ी को 47 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 21-19, 21-19 से मात दी.

हॉकी में कांस्य से चूकी भारतीय टीम

भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमें ब्रॉन्ज मेडल मैचों में हार गईं. पुरुष टीम को इंग्लैंड ने  जहां 2-1 से हराया, वहीं महिला टीम को उसी इग्लैंड ने 6-0 से मात दी.

टेबल टेनिस: भारतीय पुरुष युगल जोड़ी को सिल्वर

टेबल टेनिस के पुरुष डबल्स मुकाबले में भारत को सिल्वर मेडल हासिल हुआ है. फाइनल में अचंत शरत कमल और जी. साथियान को इंग्लैंड के पॉल ड्रिकहॉल और लियाम पिचफोर्ड की जोड़ी ने 3-2 से मात दी.

-कांस्य पदक मुकाबला जीती भारतीय पुरुष युगल जोड़ी

टेबल टेनिस में पुरुषों के डबल्स मैच में भारतीय जोड़ी को कांस्य पदक मिला. ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत के हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 3-0 से मात दी.

-मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में भारत की जोड़ियां हारीं

टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी को शिकस्त झेलनी पड़ी है. भारत के अचंत शरत कमल और मौमा दास की जोड़ी को सिंगापुर के खिलाफ एक अहम मुकाबले में 3-2 से हार झेलनी पड़ी.  दूसरे मिक्स्ड डबल्स में भारत की मनिका बत्रा और साथियान गणाशेखरन को इंग्लैंड की जोड़ी ने मात दी.

CWG: गोल्ड के लिए भारत की बेटियों में ‘जंग’, फाइनल में भिड़ेंगी सिंधु-साइना

साइना-श्रीकांत फाइनल में

साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं. साइना ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमोर को 21-14, 18-21, 21-17 से हराया. जबकि श्रीकांत ने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को 21-10, 21-17 से हराया.

एथलेटिक्स : भारत 4 गुणा 400 मीटर में हारा

एथलेटिक्स में भारतीय महिलाओं की 4 गुना 400 मीटर रेस के फाइनल में हार मिली. भारतीय धावकों का प्रदर्शन खराब रहा और वह सातवें पायदान पर रहे. फाइनल में कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया था.

भालाफेंक में भारत को सुनहरी सफलता मिली है। नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों की भालाफेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने फाइनल में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 86.47 मीटर का थ्रो फेंका। अब भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 22 हो गई। शनिवार को भारत के हाथ यह पांचवां गोल्ड आया।

गौरव सोलंकी को मिला गोल्ड

भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक मिला है। गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया।

मैरी कॉम ने जीता गोल्ड मेडल

मैरी कॉम कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग के स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम कर लिया है। मैरी कॉम ने फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया।

मैरी कॉम ने पहले राउंड में सब्र दिखाया और मौकों का इंतजार किय, उन्हें मौके भी मिले जिसे उन्होंने अपने पंचों से बखूबी भुनाया। मैरी कॉम अपने बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। मैरी कॉर्म धीरे-धीरे आक्रामक हो रही थीं। दूसरे राउंड में मैरी कॉम ने अपना अंदाज जारी रखा। वहीं क्रिस्टिना कोशिश तो कर रहीं थी, लेकिन उनके पंच चूक रहे थे। वहीं मैरी कॉम मुकबला आगे बढ़ने के साथ और आक्रामक हो गईं और अब जैब के साथ अपने लेफ्ट हुक का भी अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। अब वह अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल करते हुए क्रिस्टिना पर दबाव बनाए हुए थीं।

तीसरे और अंतिम राउंड में क्रिस्टिना भी आक्रामक हो गई थीं और पांच बार की विश्व चैम्पियन को अच्छी टक्कर दे रही थीं, लेकिन मैरी कॉम ने अपना डिफेंस भी मजबूत रखते हुए जीत हासिल की।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (3808 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*