अब जारी नहीं होंगे 1000 रुपये के नए नोट

नई दिल्ली। अब एक हजार रुपये के नोट जारी नहीं होंगे, जबकि इस नोट को जारी करने की खबरें आ रही थीं। यह किसी से छिपा नहीं है कि जनता 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने से परेशान है। फिर भी सरकार रोज-रोज नए नियमों की घोषणा कर रही है। अब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऐलान किया है कि सरकार का 1000 रुपये का नया नोट लाने का कोई प्लान नहीं है।

दरअसल नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा था कि सरकार जल्द नए डिजाइन में 1000 रुपये का भी नोट बाजार में लेकर आएगी,  लेकिन बृहस्‍पतिवार को जेटली ने इस पर विराम लगा दिया। इसके अलावा जेटली ने कहा कि शुक्रवार से आम आदमी की परेशानी थोड़ी और दूर हो जाएगी,  क्योंकि देशभर के और 22,500 एटीएम में बृहस्‍पतिवार शाम 5 बजे से 500 और 2000 के नोट भी मिलने लगेंगे।

बैंकों और डाकघरों से बृहस्‍पतिवार को ही 4500 रुपये बदले जा सकेंगे,  शुक्रवार से ये रकम घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है। शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई के नकदी की कोई कमी नहीं है।  सरकार ने बैंकों में भीड़ करने के लिए ये कदम उठाया है,  क्योंकि अब सभी एटीएम में पैसे भरे जा रहे हैं और लोग यहां से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे।

सरकार ने किसानों और जिनके घर में शादियां हैं उन्हें बड़ी राहत दी है, अब किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। जिनके घर में शादी है वे ढाई लाख रुपये तक निकाल पाएंगे,  लेकिन इस रकम की निकासी एक ही खाते से होगी और कैश निकालने के लिए केवाईसी जरूरी होगा।

×