न्यूज फ्लैश

दिल्ली एनसीआर में ठंड का कहर जारी

अगले 2-3 दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

ओपिनियन पोस्‍ट ।
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में नए साल की शुरुआत से ही ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। गुरुवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री रिकॉर्ड किया गया। आज सुबह भी दिल्ली में ठंड और कोहरे की मार जारी रही। कई ऐसे इलाके हैं जहां विजिविलिटी सौ मीटर से भी कम है। इससे पहले सबसे सर्द दिन 1 जनवरी को रिकॉर्ड किया गया था जब तापमान पांच दशमल सात तक पहुंच गया था। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी लोगों को राहत नहीं मिलेगी। अगले 2-3 दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

Intense-cold-wave-continues-to-grip-Delhi-North-India-shivers- Khabar IndiaTV

आज कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 62 ट्रेनें लेट, 20 ट्रेनों का समय बदला गया और 18 ट्रेनों को कैंसिल किया जा चुका है। वहीं इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 17 फ्लाइट्स लेट हैं। दिल्ली में गुरुवार को इस सीजन का सबसे ठंड दिन रहा जब न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे बना रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप जारी है। कई जगहों पर तापमान जमाव बिंदु के आसपास रहा।

हरियाणा में राज्य सरकार ने उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई भी व्यक्ति खुले में सोया हुआ नहीं पाया जाए। हरियाणा के नारनौल और पंजाब के बठिंडा में तापमान क्रमश: 1.5 डिग्री और 2.8 डिग्री दर्ज किया गया। चंडीगढ़ भी कोहरे की गिरफ्त में रहा। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तरी राज्य में छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। राजस्थान में सर्दी का असर जारी है। माउंट आबू में सबसे ठंडी रात रही जहां तापमान जमाव बिंदु के पास पहुंच गया। मैदान में अलवर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.


*