न्यूज फ्लैश

उम्मीदवारों के लिए क्‍या है निर्देश

उम्‍मीदवारों को 20 हजार से ज्यादा खर्च करने पर चेक से करना होगा भुगतान  

नई दिल्‍ली। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने उम्मीदवारों के लिए कई निर्देशों की जानकारी दी है। उनके अनुसार नॉमिनेशन पेपर पर फोटो लगाना होगा और उनको भारत का नागरिक होना चाहिए। उनको शपथ पत्र देना होगा। चुनाव प्रचार के दौरान ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्रियों पर प्रतिबंध होगा। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर रोक रहेगी।

उम्मीदवारों को बताना होगा कि उनका कोई बकाया नहीं है। बैंक में खाते खुलवाने होंगे। 20 हजार से ज्यादा खर्च करने पर चेक से भुगतान करना होगा। यूपी,  उत्तराखंड और पंजाब में उम्मीदवार 28 लाख खर्च कर पाएंगे,  जबकि गोवा और मणिपुर में 20 लाख खर्च कर पाएंगे।

इस साल उत्तर प्रदेश,  उत्तराखंड,  गोवा,  पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं। यूपी को छोड़कर बाकी राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च में पूरा हो रहा है।

सीटों की बात करें तो यूपी में 403, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, गोवा में 40 और मणिपुर में 60 सीटें हैं। पंजाब की सभी 117 सीटों पर एक चरण में 4 फरवरी को वोटिंग होगी।

यूपी में सत्‍तारूढ़ सपा में जारी अंदरूनी घमासान के बीच पार्टी ने ऐलान किया है कि वह अकेले चुनाव लड़ेगी। पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन की अटकलें थी। वहीं बीजेपी और बीएसपी भी अकेले चुनाव मैदान में हैं। पंजाब में अकाली-भाजपा गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस से है तो वहीं पहली बार आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में अपनी किस्‍मत आजमा रही है।

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होता रहा है। लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। एल्विस गोम्स आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट हैं। उत्तराखंड में भी चुनावी सक्रियता तेज हो गई है। बीजेपी और कांग्रेस के आलावा कई और दल भी चुनावी समर में उतरने की तैयारी में हैं। मणिपुर में सामाजिक कार्यकर्ता से राजनेता बनी इरोम शर्मिला चुनाव मैदान में कूदने का ऐलान कर चुकी हैं। गोवा में 4 फरवरी को और मणिपुर में दो चरणों में होगी वोटिंग होगी।

पिछले आम चुनाव में यूपी पर अगर नजर डालें तो लोकसभा की 80 सीटों में से 73 पर बीजेपी और सहयोगी दलों ने कब्जा जमाया था। सपा के खाते में केवल 5 सीटें आईं थीं। कांग्रेस महज दो सीटें जीत पाई थी तो बीएसपी का खाता भी नहीं खुल सका था। 2012 के विधानसभा चुनावों की अगर बात करें तो 403 में से 224 सीटें जीतकर सपा ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था। 80 सीटों के साथ बीएसपी दूसरे और 47 सीटों के साथ बीजेपी तीसरे स्थान पर रही थी। वहीं कांग्रेस के 28 उम्मीदवार जीते थे।

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में राज्य पुलिस बलों के साथ एक लाख अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जा सकती है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा है कि अगले दो महीने में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,000 कंपनियां उपलब्ध कराई जाएं। हर कंपनी में 100 सुरक्षाकर्मी होते हैं।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4063 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*