उपचुनाव में भाजपा को जोर का झटका  

नई दिल्‍ली।

देशभर की चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। उसने चार में दो लोकसभा सीटें गंवा दी है और एक पर कब्‍जा बरकरार रखा है। इसी प्रकार दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के परिणाम बताते हैं कि भाजपा ने एक सीट गंवाई है तो अपनी एक सीट बचा भी ली है। इस प्रकार पूरे उपचुनाव में भाजपा लोकसभा और विधानसभा की मात्र एक-एक सीट जीत सकी है। उपचुनाव परिणाम मोदी लहर पर कहर बनकर टूटे हैं।

उत्‍तर प्रदेश के शामली जिले की कैराना लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय लोकदल उम्मीदवार तबस्सुम हुसैन ने भाजपा को शिकस्त देते हुए शानदार जीत दर्ज की है। वहीं, बिजनौर जिले की नूरपुर विधानसभा सीट सपा के खाते में गई है। कर्नाटक के आरआरनगर से कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

महाराष्ट्र की पालघर सीट भाजपा ने जीत ली है। वहीं भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर एनसीपी ने बाजी मारी है। बिहार की जोकीहाट सीट आरेजडी ने जीती है। पंजाब की शाहकोट कांग्रेस के खाते में गई है। पश्चिम बंगाल की महेश्तला से टीएमसी ने अपने विरोधियों को शिकस्त दी है।

झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट से जेएमएम को जीत मिली है। उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। केरल की चेंगन्नूर सीट सीपीएम के खाते में गई है। कांग्रेस के विश्वजीत कदम महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव से निर्विरोध चुने गए। मेघालय की अंपति सीट को कांग्रेस ने जीता है।

लोकसभा सीट कौन जीता किसके पास थी सीट
कैराना-उत्‍तर प्रदेश आरएलडी भाजपा
पालघर-महाराष्‍ट्र भाजपा भाजपा
भंडारा-गोंदिया-महाराष्‍ट्र एनसीपी भाजपा
नगालैंड एनडीपीपी एनपीएफ

 

विधानसभा सीट कौन जीता किसके पास थी सीट
नूरपुर-उत्‍तर प्रदेश सपा भाजपा
शाहकोट-पंजाब कांग्रेस शिअद
जोकीहाट-बिहार आरजेडी जेडीयू
सिल्‍ली–झारखंड जेएमएम जेएमएम
गोमिया-झारखंड जेएमएम जेएमएम
चेंगान्‍नूर सीपीआईएम सीपीआईएम
पलुसकड़े-गांव-महाराष्‍ट्र कांग्रेस कांग्रेस
अंपाती-मेघालय कांग्रेस कांग्रेस
थराली-उत्‍तराखंड भाजपा भाजपा
महेशतला टीएमसी टीएमसी

 

×