एयरटेल ने भी देश भर में फ्री की रोमिंग

नई दिल्ली।

बाजार में प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से मोबाइल फोन उपभोक्‍ताओं के लिए लाभ के अवसर बढ़ रहे हैं, क्‍योंकि एयरटेल ने भी देश भर में रोमिंग फ्री कर दी है। इससे पहले वोडाफोन भी इनकमिंग कॉल पर रोमिंग खत्म कर चुका है। समझा जाता है कि जियो के देश भर में पूरी तरह से मुफ्त कॉल के मद्देनजर ही एयरटेल ने ये कदम उठाया है।

एयरटेल की इस बड़ी घोषणा के मुताबिक पहली अप्रैल से एय़रटेल के 27 करोड़ ग्राहकों को अब देश भर में कहीं से भी कहीं कॉल करने पर कोई रोमिंग चार्ज नहीं देना होगा। डाटा के इस्तेमाल पर भी रोमिंग चार्ज नहीं देना होगा।

यही नहीं आने वाली कॉल और एसएमएस भी मुफ्त होगी। भारती एयरटेल ने कहा है कि विदेश यात्रा पर उसकी सेवाओं के इस्तेमाल में भी सहूलियत होगी।

पुरानी टेलिकॉम कंपनियों ने ये कदम रिलायंस जियो के ताजा ऐलान के मद्देनजर उठाया है जिसमें पहली अप्रैल से मुफ्त डाटा भले ही खत्म कर दिया गया हो, लेकिन हर तरह के क़ॉल को पूरी तरह से मुफ्त कर दिया गया है। जियो ने एक साल की विशेष योजना के तहत 303 रुपये के मासिक शुल्क पर डाटा देने की भी बात कही है जिसमें एक जीबी डाटा की कीमत करीब 10 रुपये पड़ेगी।

कंपनी के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल का कहना है कि नेशनल रोमिंग की व्यवस्था खत्म कर देने से पूरा देश एक लोकल नेटवर्क बन जाएगा जहां कहीं से भी कहीं कॉल करने को लेकर कोई हिचकिचाहट नहीं होगी। डाटा के साथ भी कुछ ऐसी ही बात होगी।

इंटरनेशनल रोमिंग को लेकर एयरटेल का कहना है कि पहली अप्रैल से विदेश यात्रा के समय मोबाइल बिल को लेकर कोई चिंता करने की जरूरत नही होगी। कंपनी पहले ही 1 दिन, 10 दिन और 30 दिन का पैक लॉन्च कर चुकी है। अब नई व्यवस्था में जैसे ही ग्राहक के इस्तेमाल की कीमत एक दिन के पैक के बराबर पहुंचेगी,  वैसे ही बिल में एक दिन के पैक के बराबर की कीमत जुड़ जाएगी।

ये सुविधा बगैर पैक खरीदे मिलेगी। अभी ये होता है कि अगर आपने पैक नहीं लिया है और मौजूदा सेवा पर ही रोमिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं तो आपका बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

नई व्यवस्था का फायदा कैसे होगा,  इसे अमेरिका के उदाहरण से समझा जा सकता है। अमेरिका के लिए एक दिन का पैक 649 रुपये में उपलब्ध है। यदि कोई बिना पैक खरीदे अमेरिका गया और रोमिंग का इस्तेमाल करते हुए 649 रुपये पर उसका बिल पहुंचा तो तुरंत उसे पैक का फायदा मिल जाएगा।

इस पैक में उसका इनकमिंग और एसएमएस फ्री होगा। साथ ही 100 मिनट का आउटगोइंग कॉल अमेरिका और भारत में कर सकेंगे। यही नहीं, 300 एमबी डाटा भी मिलेगा। इसी तरह सिंगापुर में बगैर पैक के जैसे ही सेवा की कीमत 499 रुपये पर पहुंचेगी, एक दिन के पैक का फायदा मिलने लगेगा।

×