न्यूज फ्लैश

एयरटेल के प्रीपेड कस्टमर हैं तो इसे जरूर पढ़ें

ये लूट नहीं सीधा डाका है आपकी जेब और भरोसे पर

अजय विद्युत

वोडाफोन, आइडिया हो या एयरटेल… जियो की चुनौती ने सबकी नाक में दम कर रखा है। इससे निपटने के लिए वे रणनीतियां बनाने में जुटी हैं। ग्राहकों को ऑफर देकर ललचाया जा रहा है। मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के सामने सबसे बड़ा खतरा यह है कि जियो के फ्री ऑफर की समाप्ति के बाद उनके उपभोक्ता सस्ते प्लान और अधिक सुविधाओं के लिए अपने नंबर जियो में पोर्ट करा सकते हैं।

मार्किट में ऐसी मोबाइल कंपनियां भी हैं जो अपने ग्राहकों को लूटकर और उन्हें अंधेरे में रखकर ही अपनी जेबें भरने की अंतिम प्रयास में जुटी हैं। हैरानी तब होती है जब सबसे अधिक उपभोक्ताओं के आधार वाली एयरटेल कंपनी अपने प्रीपेड कस्टमरों को छलने लगे।

Foto 1-299 Roaming+ग्राहकों को चारा

पिछले साल नवंबर महीने में एयरटेल रु. 299 का प्रीपेड प्लान लाई थी। इसमें 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी और रोमिंग (इनकमिंग-आउटगोइंग दोनों) कॉल्स के साथ ही दो जीबी 3जी/4जी डेटा दिए जाने की बात थी।

यूं बदला प्लान

Foto 2-299 SMSइस साल जनवरी में कंपनी ने अचानक इस प्लान को बदल दिया और ग्राहकों को पता भी न चला। कंपनी ने प्लान तो 299 रुपए का ही रखा पर उसमें 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉल्स की ही व्यवस्था थी। फ्री रोमिंग कॉल्स हटा ली गर्इं। इसके अलावा ग्राहकों को लुभाने के लिए डाटा दो जीबी से बढ़ाकर तीन जीबी कर दिया। हालांकि पुराने प्लान में यह 3जी/4जी था जबकि नए प्लान में केवल 3जी। सो उपभोक्ता घाटे में ही रहे।

ऐसे छले जाते हैं आप

मान लीजिए आप एयरटेल का रु. 299 वाला प्लान इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी अवधि छह फरवरी को समाप्त होनी है। ऐसे में कंपनी आपको 31 जनवरी और 2 फरवरी को एसएमएस भेजती है कि आप 299 रु. वाले स्पेशल ऑफर का लाभ उठा लें। कंपनी की मंशा होती है कि निर्धारित अवधि से चार दिन पहले ही अपना प्लान रिन्यू करा लें। इससे कंपनी को लाभ और आपका घाटा यह है कि आप पूरा पैसा देने के बावजूद 28 के बजाय केवल 24 दिन ही सेवा इस्तेमाल कर पाएंगे।

जरूरत पर ऑफर गायब

Foto 3- 345 SMSअब अगर आप अपने निर्धारित समय पर छह या सात फरवरी को रु. 299 वाला प्लान पुन: लेना चाहते हैं तो वह आपको कहीं नजर नहीं आएगा। एयरटेल चार और पांच फरवरी से ही आपको एसएमएस भेजेगी कि आप रु. 345 वाला प्लान लें जिसमें 28 दिन के लिए आपकी लोकल और एसटीडी कॉल्स फ्री रहेंगी। इसके अलावा आपको 28 दिन तक प्रतिदिन 0.5 जीबी यानी आधा जीबी फ्री डाटा भी मिलेगा। कंपनी यह नहीं बताती कि यह फ्री डाटा 3जी है, 4जी है या फिर 2जी है। हमने पाया कि दरअसल यह 2जी से भी धीमी स्पीड वाला डाटा है। अगर आपका हैंडसेट 4जी है तो आपको केवल एक जीबी 4जी डाटा मिलेगा। शायद ऐसा बताकर कंपनी अपने बचे खुचे उपभोक्ताओं को खोना नहीं चाहती या फिर कुछ और कारण हो सकता है।

फोन को चालू रखने के लिए प्राय: कस्टमर रु. 345 वाले प्लान को एक्टिवेट करा लेता है।

Foto 4ये विकल्प हैं फायदे के

आप एयरटेल मोबाइल एप पर ‘व्यू बेस्ट आफर्स’ को क्लिक करें।

‘बेस्ट प्लान’ पेज खुलेगा। तीसरे नंबर पर रु.8 वाला ऑफर है और चौथे नंबर पर 260 वाला। इन्हें लेना Foto 5आपके लिए अच्छा आॅप्शन होगा।

8 रु. वाले प्लान में आप 56 दिनों के लिए लोकल व एसटीडी मोबाइल कॉल्स 30 पैसे/मिनट दर से कर पाएंगे।

260 रु. वाले प्लान में आपको अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ पूरे 260 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा। इसके साथ ही 28 दिनों के लिए तीन जीबी 3जी/4जी डाटा भी। यानी कुल 268 रु. के खर्च में न सिर्फ आठ हफ्तों तक 893 काल्स कर पाएंगे बल्कि चार हफ्ते में तीन जीबी 4जी डेटा भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*