नई दिल्ली। रिलायंस जियो के प्रति लोगों के उत्‍साह और एयरटेल से उसके विवाद थमते नजर नहीं आ रहे हैं। इसी का एक उदाहरण है कि भारती एयरटेल ने नेटवर्क कनेक्टिविटी मुद्दों व कॉल ड्रॉप के लिए रिलायंस जियो को जिम्मेदार ठहराया है। एयरटेल ने कहा है कि इसकी वजह जियो की अधूरी तैयारियां हैं, क्‍योंकि उसने पर्याप्त परीक्षण नहीं किया और शुरुआत के पहले के चरण में ही बड़ी संख्या में ग्राहक जोड़ लिए।

रिलायंस जियो को लिखे पत्र में एयरटेल ने कहा, ‘रिलायंस जियो बड़ी संख्या में कॉल फेल होने की वजह अपर्याप्त पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई) बता रही है, लेकिन हमारा मानना है कि इस तरह से कॉल फेल की प्रमुख वजह यह है कि कंपनी ने व्‍यावसायिक संचालन की घोषणा से पहले ही बड़ी संख्या में ग्राहक जोड़ लिए।’

पत्र मंगलवार को भेजा गया, जिसमें कहा गया है कि वास्तविक संचार आवागमन के हिसाब से पीओआई के लिए जरूरी है अन्य पक्ष भी जरूरी कदम उठाए। हमारे बेहतर प्रयासों के बावजूद पीओआई  अभी विस्तार के चरण में है और इसकी वजह आपकी तरफ से उठे मुद्दे हैं।’

एयरटेल ने कहा कि उसकी ओर से त्वरित प्रयासों के बावजूद आज की तारीख तक उपलब्ध कराए गए 3,048 पीओआई  में से सिर्फ 2,484 इंटरकनेक्ट पोर्ट चालू हैं। इसकी वजह यह है कि रिलायंस जियो की तैयारियां अधूरी हैं और उसकी परीक्षण टीम सक्षम नहीं है।