एयरटेल…. NO उल्लू बनाविंग

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की व्यावसायिक लांचिंग से पहले ही टेलीकॉम कंपनियों में कॉल एवं डाटा की दरें कम करने की होड़ मचने लगी है। इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने मात्र 51 रुपये में एक जीबी 3जी/4जी डाटा देने की विशेष पेशकश की है। मगर इस अॉफर का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता को पहली बार 1498 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। इस रिजार्च की वैधता एक साल होगी और इस पर एक जीबी 3जी/4जी डाटा मिलेगा। इस डाटा के खत्म होने के बाद ही उन्हें हर 51 रुपये के रिचार्ज पर एक जीबी 3जी/4जी डाटा मिलेगा।

यानी कंपनी ने कहने को तो डाटा की दरों में 80 फीसदी की कटौती कर दी है मगर उसने कान घुमाकर पकड़ने की कोशिश की है। यानी जो उपभोक्ता पहले 1498 रुपये का रिचार्ज कराएगा उसे ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा। उसमें भी उसे सिर्फ एक जीबी डाटा ही मिलेगा। अभी तक कंपनी एक जीबी 3जी/4जी डाटा के लिए 259 रुपये वसूलती है और इसकी वैधता एक महीने होती है। यानी सिर्फ 11 महीने की अतिरिक्त वैधता के लिए उपभोक्ताओं को 1239 रुपये देने होंगे। यह अॉफर उनके लिए तो सही है जो हर महीने दो जीबी या उससे अधिक डाटा का इस्तेमाल करते हैं मगर उनके लिए कहीं से भी सही नहीं लगती जो इससे कम डाटा का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही उपभोक्ताओं के लिए एक साल तक कंपनी के साथ जुड़े रहने की बाध्यता होगी।

इसी तरह एयरटेल के अन्य ऑफर में उपभोक्ताओं को 748 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। इसके तहत भी पहले एक जीबी 3जी/4जी डाटा लाभ मिलेगा और इसके बाद अगले छह महीने तक 99 रुपये के प्रत्येक रिचार्ज पर एक जीबी 3जी/4जी डाटा मिलेगा। एयरटेल की ओर से कहा गया है कि प्रति माह दो जीबी डाटा इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता पुराने ऑफर के तहत साल भर में कुल 6,216 रुपए डाटा पर खर्च करते हैं। अब यदि वे 1498 रुपए का रिचार्ज करा लेते हैं तो साल भर में 24 जीबी का उनका कुल खर्च 2631 रुपये होगा। यह पुराने खर्च की तुलना में 57.67 प्रतिशत कम होगा। कंपनी ने कहा है कि प्रीपेड की योजनाएं दिल्ली में चालू हो गई हैं और 31 अगस्त तक पूरे देश में लागू हो जाएंगी।

इससे पहले एयरटेल डाटा और कॉल रेट कम करने की एक अन्य पेशकश भी कर चुकी है। तब कंपनी ने नए पोस्टपेड उपभोक्ताओं को 999 रुपये के मासिक प्लान पर दो जीबी 3जी/4जी डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और पुराने उपभोक्ताओं के लिए 1,599 रुपये के मासिक प्लान पर पांच जीबी 3जी/4जी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की पेशकश की थी। इसके अलावा वोडाफोन ने भी इसी तरह के पेशकश की घोषणा की थी। वहीं, एयरसेल और भारत संचार निगम लिमिटेड ने भी कॉलिंग दरें कम की थीं।

 

×