सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL  अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा मुहैया कराने जा रही है। इसके तहत ई-मेल सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को जल्द ही 30 साल पुराने डिलीट किए गए मेल को वापस पाने की सुविधा मिल जाएगी। कंपनी यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए यह सर्विस जल्द शुरू करने वाली है।

BSNL डायरेक्टर एन. के. गुप्ता ने एक बयान में बताया कि यह क्षमता ग्राहकों के डेटा को और सुरक्षित करेगी। कंपनी दुर्घटनावश डिलीट हो गए मेलों को फिर से पाने की सुविधा देगी। इसके लिए उन्हें किसी डेटा रिकवरी विशेषज्ञ BSNL के प्रशासक की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा हर ग्राहक या प्रयोगकर्ता को उसके ईमेल में मिलेगी।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्द ही 9 राज्‍यों में 50 नए WiFi हॉटस्पॉट भी लगाने जा रही है। कंपनी फिलहाल देश भर में 500 सार्वजनिक स्थलों पर वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित कर चुकी है। नए WiFi हॉटस्पॉट जम्‍मू कश्मीर, पंजाब, राजस्‍थान, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में स्थापित होंगे। बीएसएनएल ने इस साल की शुरुआत में ही घोषणा की थी कि कंपनी अपनी खुद की 4जी सर्विस न होने की कमी को दूर करने के लिए देश भर में 40,000 वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित करेगी। इसके तहत पहले चरण में 2500 पर्यटक एवं सार्वजनिक स्थानों को WiFi से जोड़ा जाएगा।

यही नहीं BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए एक और सुविधा लाई है, इस सुविधा में  डेटा शेयरिंग एसटीवी के साथ आप चार डिवाइस या नंबर को अपना इंटरनेट डेटा बांट सकते हैं। इसके लिए आपको एक स्पेशल टैरिफ वाउचर लेना होगा। फिलहाल यह ऑफर साउथ जोन में शुरू किया गया है। जल्द ही यह प्लान पूरे भारत के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इसको शुरू करने के लिए जिस डेटा शेयरिंग एसटीवी को लेने वाला मुख्य प्रीपेड मोबाइल नंबर द्वारा अन्य चार प्रीपेड मोबाइल नंबरों को BSNL के वेब पोर्टल www.bsnlszprepaid.com में जाकर जोड़ सकता है जिसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।