ओपिनियन पोस्‍ट । 
लालू के बेहद करीबी रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्ली में निधन हो गया है। उनके निधन से शिवहर में शोक की लहर दौड़ गई है। वे शिवहर जिले के अंबा गांव के निवासी थे और लंबी अवधि तक शिवहर से विधायक रहे भी रहे। झा गोपालगंज एवं बेतिया से सांसद भी चुने गए थे।

82 साल के रघुनाथ झा सूबे के पूर्व सीएम लालू यादव के बेहद करीबी थे। वे पिछले कुछ सालों से किडनी की बीमारी से पीड़ित थे और उनका इलाज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया में चल रहा था। इन्हें शिवहर जिले का निर्माता भी कहा जाता है।

इनके पुत्र अजीत झा भी शिवहर से विधायक रहे। रघुनाथ झा का पार्थिव शरीर आज दोपहर 2.30 बजे दिल्ली से पटना लाया जाएगा और उनके पैतृक जिला शिवहर में अंतिम संस्कार होगा।

सीएम नीतीश ने जताई गहरी संवेदना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रघुनाथ झा के निधन पर गहरा शोक जताया है और अपने संदेश में कहा है कि वे एक कुशल राजनेता और कर्मठ समाजसेवी थे। उनके निधन से न केवल राजनीतिक बल्कि सामाजिक क्षेत्र में भी अपूरणीय क्षति हुई है।

उन्होंने अपने संदेश में दिवंगत आत्मा की चिर शान्ति तथा उनके परिजनों अनुयायियों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी मैें धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है और कहा है कि स्वर्गीय झा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा।

राबड़ी सहित राजद नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया

पूर्र्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्वमंत्री एवं विधायक तेजप्रताप प्रताप यादव, एवं राज्यसभा सांसद श्रीमती मीसा भारती ने पूर्वमंत्री पूर्व सांसद  पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर गहरी शोक सम्वेदना वयक्त की है।

उन्होंने कहा कि राघनाथ झा की मृत्यु राजद परिवार के साथ साथ हमारे परिवार के लिये व्यक्तिगत क्षति है। उनका संबंध हमारे पूरे परिवार से काफी गहरा था। वे सदा से हमलोगों के हितैषी रहे। उनकी सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र मे काफी गहरी पैठ थी।

सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता के आदर्श को मजबूत करने मे उनकी बरी भूमिका रही थी थी। ईश्वर उनकी आत्मा को चिर शांति दे और परिजनों को इस सोक को सहन की शक्ति प्रदान करे।

तेजस्वी ने कहा-रघुनाथ चाचा हमेशा हमारे हितैषी रहे

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने अपने सोक संदेश मे कहा कि रघुनाथ चाचा के निधन के समाचार से उन्हें अत्यधिक दुख एवं  है। उनके मौत से हम सब मर्माहत है। ईश्वर उनकी आत्मा की चिर शांति दे।ज्ञातव्य है कि नेता प्रतिपक्ष अभी रांची मे हैं।

उन्होंने कहा कि यदि उन्हें आज लालू जी से मुलाकात का अवसर मिला तो वे उन्हें रघुनाथ चाचा के मौत की सूचना देंगे। रघुनाथ झा की मौत से पूरा राजद परिवार मर्माहत एवम दुखी है। ऐसे जुझारू एवं लोक प्रिय नेता के निधन से सामाजिक एवम राजनीतिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है।