अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान को आतंकियों को पनाह देने पर चेतावनी दी है। सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का ऐलान किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा है, “अगर पाकिस्तान को अमेरिका से दोस्ती रखनी है तो वो आतंकवाद के खिलाफ सख्त कदम उठाए। पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई करे।

साथ ही डोनाल्ड ट्रंप की नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के मुताबिक, अमेरिका ” वैश्विक शक्ति” के रूप में भारत के बढ़ते कदम का स्वागत करता है।

अमेरिका ने अपनी सुरक्षा नीति में ये भी साफ किया है कि चीन और रूस अमेरिका के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में से एक है। जो कि बड़ी शक्तियां हैं। अमेरिका की कोशिश रहेगी कि वो इन दोनों देशों के साथ मिलकर आगे बढ़ सके। साथ ही अमेरिका की नई नीति में अपने सहयोगियों और अपनी सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने की भी बात कही गई है।

बता दें कि इसी साल 24 नवंबर को मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की कोर्ट ने 10 महीने की नजरबंदी के बाद रिहा किया था। रिहाई के बाद अमेरिका ने नाराजगी जताई थी।

अमेरिका की नाराजगी और कुटनीतिक दबाव के कारण पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद को दोबारा हिरासत में ले लिया है। हालांकि हाफिज सईद को किस मामले में हिरासत में लिया गया ये साफ नहीं हो सका।

यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल ने मई 2005 में हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को प्रतिबंधित कर दिया था। इसके अलावा अमेरिका ने हाफिज सईद को अतंरराष्ट्रीय आतंकी करार देते हुए उसके सिर पर दस मिलियन डॉलर का इनाम रखा था।