विंडोज 10 में सब कुछ हिंदी में यूं होगा..


बालेन्दु शर्मा दाधीच

हैलो दोस्तो, बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती या जो हिंदी को ज्यादा पसंद करते हैं। उनके लिए कंप्यूटर पर काम करना इसलिए भी मुश्किल हो जाता है कि कंप्यूटर के सारे कमांड, मेनू, संदेश आदि अंग्रेजी में होते हैं। उनके लिए दोहरी चुनौती हो जाती है- कंप्यूटर भी सीखें और साथ में अंग्रेजी भी सीखें। क्या ऐसा नहीं हो सकता कि कंप्यूटर ही उनकी भाषासीख जाए और खुद को हिंदी में पेश कर दे? यानी मेनू, मैसेज, डायलॉग बॉक्स आदि आदि सब कुछ? ऐसा बिल्कुल संभव है। आइए, हम बताते हैं कैसे।

विंडोज़ में जो कुछ आपको दिखाई देता है और जिसके जरिए आप कंप्यूटर के साथ इंटरएक्ट करते हैं उसे यूज़र इंटरफेस कहते हैं। यानी कंप्यूटर का चेहरा मोहरा। आम तौर पर यह अंग्रेजी में होता है लेकिन आप इसे भारत की कई भाषाओं में बदल सकते हैं जिनमें से हिंदी भी एक है।

इसके लिए सबसे पहले आपको कंट्रोल पैनल में लैंग्वेज नामक ऑप्शन पर जाना होगा। यहाँभाषाओं से जुड़ी सेटिंग्स की जाती हैं। सबसे पहले यहाँ पर Add a language नामक बटन दबाकर हिंदी भाषा को जोड़लीजिए। जब आप हिंदी को जोड़ते हैं तो बहुत सारी फाइलें डाउनलोड होती हैं। इनमेंहिंदी इंटरफेस से संबंधित फाइलें भी होती हैं।

आपको ताज्जुब होगा कि अपने कंप्यूटर में हिंदी का इंटरफेस लाने के लिए आपको सिर्फ एक क्लिक करना होता है। ऊपर जो बॉक्स दिया है, उसमें आपको अंग्रेजी लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। यहाँ पर क्लिक करेंगे तो नीचे हिंदी दिखेगा। आप हिंदी को चुन लीजिए। अब नीचे एक संदेश दिखाई देगा कि अगली बार आप जब विंडोज़ को स्टार्ट करेंगे तो यह सेटिंग लागू हो जाएगी।

तो हम वही करेंगे। अब कंट्रोल पैनल को बंद कर देंगे और विंडोज़ को रिस्टार्ट करेंगे।जब विंडोज़ रिस्टार्ट होगा तो आप देखेंगे कि उसका हिंदीकरण हो चुका है। चाहे आपस्टार्ट बटन पर क्लिक करें या सर्च बॉक्स में हिंदी में लिखें, संदेश आदि हिंदी में दिखाई दे रहे हैं। अगर कंप्यूटर किसीकाम में असमर्थता जता रहा है तो वह संदेश भी हिंदी में ही है।

अब जरा इधर उधर कुछ करके देखिए। आप कंट्रोल पैनल को सर्च करेंगे तो नीचे नियंत्रणकक्ष लिखा दिखाई देगा। उसे क्लिक कीजिए और देखिए। ज्यादातर आइकन्स के नीचे हिंदीमें लिखा है। इनमें से एकाध को क्लिक करके देखिए। जो पेज खुलेंगे वे भी पूरी तरहहिंदी में ही होंगे। अब आपके लिए भाषा की कोई समस्या नहीं रही। सब कुछ तो हिंदीमें ही है। कौन कहता है कि कंप्यूटर पर काम करने के लिए पहले अंग्रेजी सीखनाज़रूरी है। आप अपनी भाषा में काम करते हुए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1

×