विंडोज 10 के टास्कबार को बना लीजिए दुमंजिला

आज बात करते हैं विंडोज़ 10 पर शॉर्टकट्स से जुड़े हुए दो बहुत उपयोगी टिप्स। कई बार आप विंडोज़ पर कोई सॉफ्टवेयर खोलना चाहते हैं लेकिन उसका आइकन आसपास नहीं है। न तो टास्क बार पर और न ही डेस्कटॉप पर। तो आप उसे कैसे तलाशेंगे। इसका बहुत आसान तरीका है कि आप अपनी टास्कबार के पास बाईं तरफ बने टेक्स्ट बॉक्स में उस सॉफ्टवेयर का नाम लिख दीजिए। उसका आइकन ऊपर दिखने वाले सर्च नतीजों में दिखने लगेगा। वहाँ से आप इसे क्लिक करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक छोटी सी टिप है जिसे शायद आप पहले से जानते हों।

लेकिन आप अगर बार-बार इस तरह से सर्च करके सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो आपका अच्छा खासा समय इसी में बीत जाता है। क्यों न जब आपको सर्च करने के बाद वह आइकन दिखाई दे तो उस पर राइट क्लिक करके Pin to Start या Pin to taskbar मेनू ऑप्शन को चुनकर उसे अपने स्टार्ट मेनू पैनल या टास्कबार पर हमेशा के लिए जोड़ दीजिए। अब बहुत आसान हो गया। आपको जब भी इसका इस्तेमाल करना हो, टास्कबार या स्टार्ट पैनल पर बने आइकन को क्लिक भर करना है। शायद आप जानते हों कि आप अपनी टास्कबार पर सिर्फ किसी एप्लीकेशन का आइकन ही नहीं बल्कि वेबसाइटों के आइकन भी पिन कर सकते हैं, यानी स्थापित कर सकते हैं।

अब चलते हैं अगले चरण पर। जब आप ऐसे आइकन्स को टास्कबार पर पिन करते हैं तो हो सकता है कि आपकी टास्कबार जल्दी ही भर जाए क्योंकि उस पर स्पेस सीमित है। अब आप क्या करेंगे? हालाँकि वहाँ पर एक स्क्रोलबार बन जाती है जिसका प्रयोग करके आप अपनी टास्कबार पर बने बहुत सारे आइकन्स को एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन यह बहुत झंझट वाला काम है। बेहतर यह रहे कि आप अपनी टास्क बार को दो-मंजिला या तीन-मंजिला बना लें। ताज्जुब में पड़ गए? जी हाँ, आप अपनी टास्कबार की ऊंचाई बढ़ाकर उसमें ज्यादा आइकन्स को एडजस्ट कर सकते हैं। हम बताते हैं कैसे।

सबसे पहले टास्कबार पर किसी खाली स्थान पर राइट क्लिक कीजिए। इससे एक मेनू खुलेगा। आप देखेंगे कि इसमें Lock the taskbar नामक विकल्प के आगे सही या टिक का निशान लगा हुआ है। इसे हटा दीजिए। अब अपनी टास्कबार को माउस के जरिए ऊपर की तरफ खींचकर चौड़ी बना लीजिए। आप देखेंगे कि सारे आइकन इस बड़े स्पेस में आराम से एडजस्ट हो गए हैं। जब ऐसा हो जाए तो फिर से टास्कबार पर राइट क्लिक करके Lock the taskbar विकल्प पर फिर से क्लिक करके इसे लॉक कर दीजिए। अब स्थायी रूप से आपकी टास्कबार दो मंजिला हो गई है। अगर आइकन और भी ज्यादा हैं तो इसे तीन-मंजिला बना लीजिए। तो हो गई ना आपकी एक उलझन हल?

– बालेन्दु शर्मा दाधीच

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1)

×