रामजस कॉलेज विवाद ने लिया राजनीतिक रंग

ओपिनियन पोस्ट
Mon, 27 Feb, 2017 17:50 PM IST

सुनील वर्मा
नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में एक सेमिनार को लेकर हुआ विवाद बढ़ता ही जा रहा है। सोशल मीडिया दो धड़ो में बंट गया हैं। इनमें से एक करगिल में शहीद जवान की बेटी के सपोर्ट में है तो दूसरा एबीवीपी के। गुरमेहर कौर का एक और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, जिसपर क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने निशाना साधा है। इधर विवाद के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ ने नॉर्थ कैंपस में तिरंगा यात्रा की जिसके चलते कैंपस में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है ।
सोमवार को डीयू की छात्रा गुरमेहर कौर एक फिर मीडिया के सामने आईं और इस बार उनका तेवर और सख्त दिखा। गुरमेहर ने एबीवीपी पर सीधा पलटवार करते हुए कहा कि मुझे कोई देशभक्ति मत सिखाएं। गुरमेहर ने कहा कि सभी छात्रों को उनके साथ इस जंग में शामिल हो चाहिए।
अब इस जंग में एक धड़ा एबीवीपी का है जबकि दूसरा इसका विरोधी। पहले शहीद की बेटी गुरमेहर कौर ने फेसबुक पर मोर्चा खोला और कहा कि वो एबीवीपी से नहीं डरती, जबाव में एबीवीपी की छात्रा भी वीडियो के साथ विवाद में कूद पड़ीं। वहीं छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और बदसलूकी मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने जांच बिठा दी है। गुरमेहर की ओर से दो लिखित शिकायत आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालिवाल को दी गई है। गुरमेहर कौर को शिकायत के बाद सुरक्षा दी गई है। 2 महिला कॉन्स्टेबल उनकी सुरक्षा में तैनात की गई हैं।
सोशल मीडिया पर वॉर
गुरमेहर कौर के वीडियो में लिखा है, पाकिस्तान डिड नॉट किल्ड मॉय फादर, वॉर डिड, मतलब मेरे पिता को पाकिस्तान ने नहीं, जंग ने मारा है। इसके बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह के रिएक्शन आने शुरू हो गए। वीरेंद्र सहवाग ने परोक्ष तौर पर गुरमेहर कौर पर निशाना साधते हुए एक फोटो पोस्ट की है। बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा ने सहवाग को समर्थन दिया है।
सहवाग, एक्टर रणदीप हुड्डा, पत्रकार व मंत्री भी कूदे
ramjas_dusuसहवाग ने एक तख्ती पकड़े हुए फोटो पोस्ट की है, जिसमें लिखा है ‘मैंने तीन शतक नहीं जड़ा बल्कि मेरे बैट ने मारा है।’ उन्होंने ये भी लिखा बैट में है दम। सहवाग के ट्वीट के बाद लोगों ने समर्थन और विरोध दोनों किया है। समर्थन करने वालों में बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा भी हैं। इसके बाद जर्नलिस्ट शेखर गुप्ता और बरखा दत्त गुरमेहर कौर के समर्थन में उतर आए। रणदीप हुड्डा ने सहवाग के ट्वीट की तारीफ की । एनएसयूआई की अध्यक्ष अमृता धवन ने कहा,सेलिब्रिटीज को इस मामले से दूर ही रहना चाहिए। सहवाग या हुड्डा को इस तरह के गंभीर मुद्दों पर कमेंट नहीं करना चाहिए।
इस बीच केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने भी गुरमेहर पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि कोई गुरमेहर के दिमाग में जहर भर रहा है। जबकि केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि दुनिया का कोई भी प्रजातंत्र देश की संप्रभुता पर चोट की इजाजत नहीं देता। इधर, मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने शंखनाद की बनाई तस्वीर को ट्वीट करके गुरमेहर कौर की तुलना दाऊद इब्राहिम से की है। जिसे लेकर भी विवाद बढ़ रहा है।
गुरमेहर ने सोशल मीडिया पर शुरू किया था कैंपेन
दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में हिंसक झड़पों के कुछ दिन बाद लेडी श्रीराम कॉलेज की छात्रा और करगिल में शहीद हुए जवान की बेटी ने सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू किया है, जिसका नाम है- ‘‘मैं एबीवीपी से नहीं डरती’’। यह अभियान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। उनके साथ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और दोस्तों ने भी इसे शेयर किया। पोस्ट वायरल होने पर देशभर की कई यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने ऐसी ही तख्ती वाली प्रोफाइल पिक्चर अकाउंट पर लगाई है।
एबीवीपी के खिलाफ कैंपेन
कारगिल में शहीद हुए कैप्टन मनदीप सिंह की बेटी गुरमेहर कौर ने एक तख्ती पकड़ी हुई तस्वीर फेसबुक पर प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर लगाई है। इस तख्ती पर लिखा है, ‘‘मैं दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ती हूं। मैं एबीवीपी से नहीं डरती। मैं अकेली नहीं हूं। भारत का हर छात्र मेरे साथ है। हैशटैग स्टूडेंट्स अगेंस्ट एबीवीपी।’’
राजनीति भी हुई मुखर
इस मुद्दे पर सोशल मीडिया के अलावा राजनीति भी मुखर हो गई है । आम आदमी पार्टी (आप) ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खिलाफ खड़ी हुई दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा को सोशल मीडिया पर दुष्कर्म की धमकी मिलने के बाद सोमवार को भाजपा पर निशाना साधा. आप नेता आशुतोष ने ट्वीट कर कहा, “एक लड़की को सोशल मीडिया पर दुष्कर्म की धमकी दी जा रही है। एक भी भाजपा नेता या आरएसएस सदस्य ने इसे गलत नहीं कहा या इसकी निंदा नहीं की. क्यों?” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी रविवार को इस मुद्दे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला बोला था और कहा था कि अब यह ‘गुंडों’ और ‘अपराधियों’ की पार्टी बन गई है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा एबीवीपी को संघ परिवार का समर्थन मिल रहा है, उनके तो डीएनए में हिंसा दौड़ रही है।

READ  उड़ी हमला: सुरक्षा चूक पर कार्रवाई
×