घर बैठे कमाइए फाइवर से धन

 

फाइवर एक वेबसाइट है जहाँ पर आप फ्रीलांस काम करके पैसा कमा सकते हैं। इस वेबसाइट का नाम फाइवर इसलिए है क्योंकि यहाँ पर किसी भी काम या चीज की बेसिक कीमत पाँच डॉलर होती है। यहाँ सैंकड़ों किस्म के काम करके लोग पैसा कमा रहे हैं। पाँच डॉलर का मतलब करीब साढ़े तीन सौ रुपए होता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके काम की कीमत मात्र वही है। वहाँ से तो शुरूआत होती है, मगर आपका चार्ज ज्यादा से ज्यादा 10 हजार डॉलर तक जा सकता है। फिर कई काम ऐसे हैं जिन्हें आप बार-बार बेच सकते हैं, जैसे कि कोई फोटोग्राफ या फिर संगीत का कोई टुकड़ा और और उसी एक काम से हजारों डॉलर भी कमा सकते हैं। और हाँ, यहाँ बहुत सा काम हिंदी में भी होता है।

फाइवर पर हर पाँच सैकंड में एक काम लिया या दिया जाता है और यह काम करने वाले कोई छुटभैये लोग नहीं हैं। यहाँ पर तमाम तरह के प्रोफेशनल दिखाई देते हैं, जैसे- एडीटर, डिजाइनर, प्रोगामर, आर्टिस्ट, ट्रांसलेटर, राइटर, गायक, संगीतकार, अकाउंटेंट वगैरह वगैरह।

 

देखिए यहाँ पर लोग कैसे-कैसे काम कर रहे हैं-

  • किसी स्क्रिप्ट को पढ़कर सुनाना
  • फोटोग्राफ को एडिट करना
  • अनुवाद करना
  • लेख या आर्टिकल लिखना
  • लोगों के बायोडेटा बनाना
  • वेबसाइट के लिए लेख लिखना या अनुवाद करना
  • प्रेस रिलीज लिखना
  • वीडियो बनाना या एडीटिंग करना
  • किसी प्रॉ़डक्ट के फोटो खींचना
  • स्लोगन बनाना
  • डेटा एंट्री करना
  • प्रेजेन्टेशन बनाना
  • चित्र बनाना
  • प्रोग्रामिंग करना
  • कार्टून और कॉमिक्स बनाना, वगैरह वगैरह।

आइए, इस वेबसाइट को थोड़ा और समझने की कोशिश करते हैं। फाइवर को दस साल पहले इजराइल में बनाया गया था लेकिन यह पूरी दुनिया में काम लेती और देती है। इसे आप कुछ यूँ समझ लीजिए जैसे यह किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करने और करवाने वालों का अमेजॉन या फ्लिपकार्ट है, यानी कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस। जिन लोगों को कोई काम करवाना होता है वे भी यहाँ आते हैं और जो ऑनलाइन काम करने के इच्छुक हैं वे भी। फाइवर का काम है कस्टमर और सर्विस प्रोवाइडर को मिलाना।

आप यहाँ तक आ गए हैं तो जाहिर है आप इसके बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं। अगर आप फाइवर पर ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले खुद को रजिस्टर कर लीजिए। रजिस्ट्रेशन फ्री है और बिल्कुल ईमेल का रजिस्ट्रेशन करने जितना आसान। आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस, पता जैसी कुछ बेसिक जानकारियाँ भर देनी हैं।

फाइवर पर किए जाने वाले कामों को गिग कहा जाता है। ये छोटे-मोटे काम हैं जिन्हें आप दस मिनट से लेकर कुछ घंटों तक में कर सकते हैं। जैसे एक मिनट की स्क्रिप्ट को पढ़ना हो या फिर किसी का वेब पेज बनाना हो। जब आप रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो सबसे पहले आपको अपने गिग्स बताने होंगे। मतलब यह कि आप कौन-कौनसा काम कर सकते हैं। हम भारत के लोग हिंदी में स्क्रिप्ट लिखना, पढ़ना, आर्टिकल लिखना, अनुवाद करना, फोटो खींचना, फोटोशॉप में एडीटिंग करना, चित्रों में दिए टेक्स्ट को टाइप करना आदि आदि काम तो आसानी से कर ही लेते हैं, सो लिख दीजिए कि आप पाँच डॉलर में क्या कर सकते हैं। अगर आप एक क्रिएटिव शख्स हैं, जैसे कि कोई चित्रकार, इलस्ट्रेटर या कार्टूनिस्ट तो आप लोगों के चित्र या कैरीकेचर भी बना सकते हैं। बहरहाल, जो भी काम आप अच्छी तरह कर सकते हैं वह लिख दीजिए। इस वेबसाइट पर रोजाना लाखों लोग आते हैं और हो सकता है कि उनमें से कुछ को इस तरह का काम करवाना हो।

अब आपके मन में आएगा कि पाँच डॉलर से मेरा क्या होगा। मसलन कोई 20 पेज की वेबसाइट बनाने का काम है तो हो सकता है कि उसमें पूरा एक हफ्ता लग जाए। तब पाँच डॉलर या साढ़े तीन सौ रुपए में आप ऐसा कैसे कर पाएंगे। सो निराशा की कोई बात नहीं है। आप अपने गिग में यह साफ कर सकते हैं कि पाँच डॉलर में आप कितना काम करेंगे। जैसे पाँच डॉलर में एक मिनट की स्क्रिप्ट लिखूंगा या फिर पाँच डॉलर में वेबसाइट का एक पेज बना दूंगा। लेकिन आपको बता दें कि पाँच डॉलर से सर्विसेज शुरू होती हैं, ऐसा नहीं है कि यही आपके चार्ज की सीमा है। आप किसी काम के लिए 10 हजार डॉलर तक चार्ज कर सकते हैं यानी कि सात लाख रुपए से ज्यादा।

यहाँ पर जल्दी काम करने के अतिरिक्त पैसे मिल सकते हैं, जैसे आप कह सकते हैं कि यह काम एक सप्ताह का है लेकिन इमरजेंसी बेसिस पर आप इसे दो दिन में कर सकते हैं लेकिन उसके लिए सौ डॉलर एक्स्ट्रा लगेंगे।

जब किसी ग्राहक को आपका प्रस्ताव पसंद आ जाता है तो उसे फाइवर को एडवांस में भुगतान करना होता है। जब काम पूरा हो जाएगा तो फाइवर वह पैसा आपके बैंक अकाउंट या पेपैल अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

अब फाइवर यह जो सर्विस मुहैया करा रहा है, उसकी भी अपनी कीमत है और वह उसके दो पैमाने हैं। अगर वह सेवा 40 डॉलर तक की है तो फाइवर 2 डॉलर का चार्ज लेता है और अगर 40 डॉलर से ज्यादा की है तो पाँच फीसदी का चार्ज लिया जाता है। अच्छी बात यह है कि यह चार्ज आपको नहीं देना बल्कि इसका भुगतान खरीदार करेगा।

जब आप काम पूरा कर देते हैं तो ग्राहक से पूछा जाता है कि वह आपके काम की क्वालिटी को कितनी रेटिंग देता है। ऐसे अनेक ग्राहकों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर आपकी रेटिंग तय होती है और आप समझते ही हैं कि जिस सर्विस प्रोवाइडर की जितनी ज्यादा रेटिंग होगी, उसकी धाक उतनी ही ज्यादा होगी। यानी काम मिलने के चांसेज उतने ही ज्यादा।

अगर आप भी इंटरनेट के जरिए धन कमाने के मूड में हैं तो एक बार फाइवर को ज़रूर आजमाइए।

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए लेखक के यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1 )

×