क्रोम ब्राउजर की ये जादुई ट्रिक्स आपके काम आएंगी

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 12 Dec, 2018 12:22 PM IST

– बालेन्दु शर्मा दाधीच

आप शायद इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते होंगे। आज हम पर्सनल कंप्यूटर गूगल क्रोम ब्राउजर के तीन ऐसे फीचर्स के बारे में बताते हैं जिनको आप यकीनन नहीं जानते होंगे। और तीनों ही फीचर बहुत काम के हैं।

पहला फीचरः वेबसाइट को करें टैब में कैद

अगर आप किसी वेबसाइट को बार-बार विजिट करते हैं तो हर बार क्रोम ब्राउज़र खोलने के बाद वेबसाइट का नाम टाइप करना एक दोहराव-वाला और झंझटिया काम हो जाता है। आप चाहें तो उस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र की एक टैब में बदल सकते हैं। तब ऐसा होगा कि आप जब भी क्रोम को खोलेंगे, एक टैब में वह वेबसाइट हमेशा खुली हुई मिलेगी। इसके लिए आप अपने ब्राउज़र में एक बार उस वेबसाइट को खोल लीजिए। अब जिस टैब में वह खुली हुई है, उस टैब पर माउस से राइट क्लिक कीजिए। एक कॉन्टेक्स्ट मेनू खुलेगा जिसमें एक विकल्प है- पिन टैब। इसे क्लिक कर दीजिए। अब उस वेबसाइट का टैब एक छोटे से टैब में बदल कर क्रोम ब्राउजर में पहले नंबर पर स्थापित हो जाएगा। हमेशा-हमेशा के लिए, जब तक कि आप फिर से राइट क्लिक करके उसे हटाएंगे नहीं।

दूसरा फीचरः जादू की तरह खुल जाए बंद वेब पेज

आप कोई दिलचस्प वेबसाइट या वेब पेज देख रहे हैं और आपकी गलती से या किसी और वजह से वह अचानक बंद हो जाता है। अब आपको याद ही नहीं है कि वेबसाइट का नाम क्या था या फिर वेबसाइट का नाम याद है तो फिर वेब पेज कौनसा था। हालाँकि आप हिस्टरी में जाकर उसे ढूंढ सकते हैं लेकिन वह फिर भी मशक्कत का काम है। तो क्यों नहीं आप Control + Shift + T दबा देते? इतना करते ही गलती से बंद हुआ वेब पेज फिर से लौट आएगा।

READ  उबर ने 'ड्राइवर प्रोफाइल' नाम का नया फीचर किया लॉन्च

तीसरा फीचरः बिना लिंक के खुले वेब पेज

कई बार आप किसी आर्टिकल में किसी वेबसाइट का नाम लिखा देखते हैं लेकिन वह एक लिंक की शक्ल में नहीं होता, बल्कि सामान्य टेक्स्ट के रूप में लिखा होता है। चूंकि यह लिंक नहीं है इसलिए आप उसे क्लिक नहीं कर सकते। फिर भी अगर आप वह वेबसाइट खोलना चाहते हैं तो बस इतना कीजिए कि वेबसाइट के उस नाम को सलेक्ट कर लीजिए और ड्रैग करके क्रोम ब्राउजर में जहाँ नई टैब खोलने के लिए + (प्लस) का निशान बना होता है वहाँ ड्रॉप कर दीजिए। यह निशान आपको सबसे ऊपर दाईं तरफ दिखाई देगा। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, वेबसाइट खुल जाएगी।

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1 )

×