एंड्रोइड स्मार्टफोन पर आइकन्स के फोल्डर कैसे बनाएँ

ओपिनियन पोस्ट
Sun, 23 Dec, 2018 22:12 PM IST

इस बार हम बात करेंगे कि एंड्रोइड स्मार्टफोन पर आपके आइकन्स को ऑर्गनाइज करने के लिए फोल्डर बनाना कितना आसान है।

अगर आप ऑर्गनाइज़्ड रहना पसंद करते हैं तो अपने एंड्रोइड स्मार्टफोन की स्क्रीन पर बने सैंकड़ों आइकन्स की भीड़ को ढंग से ऑर्गनाइज ज़रूर करना चाहेंगे। फाइल और फोल्डर का सिस्टम चीजों को ऑर्गनाइज करने में बहुत मदद करता है। जैसे विंडोज़ पर आपने देखा होगा कि किसी एक फोल्डर के भीतर आप जितने चाहें दूसरे फोल्डर और फाइलें बना सकते हैं। इससे आपकी सामग्री बड़ी व्यवस्थित हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि यही काम आप एंड्रोइड पर भी चुटकियों में कर सकते हैं?

शायद आपने अपनी स्क्रीन पर पहले से बने हुए फोल्डर देखे होंगे। खास तौर पर गूगल के बहुत सारे ऐप्स एक ही फोल्डर में दिखाई देत हैं। लेकिन आप जितने चाहें अपने खुद के फोल्डर भी बना सकते हैं और चाहें तो फोल्डर के भीतर भी फोल्डर बना सकते हैं। इन फोल्डरों में आप जितने चाहें आइकन्स को स्टोर कर सकते हैं। और यह सब इतना आसान है कि इसे देखकर आप इसकी simplicity पर ताज्जुब में पड़ जाएंगे। आइए जानते हैं कैसे।

जिन आइकन्स को एक फोल्डर में डालना चाहते हैं उनमें से किसी एक आइकन को उंगली से दबाए रखिए। आप आम तौर पर किसी आइकन को Remove करने या किसी ऐप्प को Uninstall करने के लिए ऐसा करते रहे हैं। आप आइकन को दबाए रखते हैं और फिर ड्रैग करके ऊपर की तरफ ले जाते हैं जहाँ पर रिमूव या अन-इन्स्टॉल का लिंक होता है।

READ  जियो से कॉल की सुनामी, 75%  कॉल फेल

लेकिन फोल्डर बनाने के लिए आपको इसी आइकन को ड्रैग करके ऊपर की ओर नहीं ले जाना है बल्कि किसी दूसरे आइकन पर ले जाकर छोड़ देना है। अब खुद ब खुद एक फोल्डर बन जाएगा और ये दोनों आइकन उस फोल्डर में चले जाएंगे। यह प्रक्रिया अपनाकर आप जितने चाहें फोल्डर बना सकते हैं और फोल्डरों के भीतर भी यह प्रक्रिया अपनाकर नए फोल्डर बना सकते हैं।

अगर किसी आइकन को फोल्डर से बाहर निकालना हो तो उसे कुछ पल के लिए दबाए रखिए और ड्रैग करके फोल्डर से बाहर ले जाकर अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर छोड़ दीजिए। वैसे ही, जैसे आप अक्सर आइकन्स को शिफ्ट करते हैं। बस, हो गया!

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूपमें देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1 )

×