इसरो ने पीएसएलवी सी-43 से 31 सैटेलाइट को किया सफलतापूर्वक लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और नया कारनामा कर दिखाया है। इसरो ने पोलर सैटलाइट लॉन्च वीइकल (पीएसएलवी) सी-43 से 31 सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। इसे श्रीहिरकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया

लॉन्चिंग की उल्टी गिनती बुधवार की सुबह 5 बजकर 58 मिनट में शुरू हो गई थी। इन सेटेलाइट्स में भारत का एक और आठ अन्य देशों के 30 सेटेलाइट शामिल हैं। इनमें आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के सेटेलाइट शामिल हैं। इसरो के मुताबिक, पीएसएलवी 380 किलो भार वाले हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट (एचवाईएसआईएस) को 30 अन्य सेटेलाइट के साथ गुरुवार को सुबह 9:58 बजे अंतरिक्ष के लिए रवाना किया गया। बाकी अन्य सेटेलाइट का वजन 361 किलोग्राम बताया जा रहा है। इस लॉन्चिंग के बाद सिर्फ 112 मिनट में ये मिशन पूरा हो जाएगा।

इसरो की तरफ से लॉन्च किए गए सेटेलाइट की मदद से पृथ्वी पर निगरानी रखी जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य पृथ्वी की सतह के साथ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पैक्ट्रम में इंफ्रारेड और शॉर्ट वेव इंफ्रारेड फील्ड की जांच करना है। इसकी मदद से साइंटिस्ट्स को कई राज खोलने में मदद मिल सकती है। बता दें कि यह पीएसएलवी की 45वीं उड़ान है।

×